सबसे पहले किसे देंगे कोरोना वैक्‍सीन? डॉ. हर्षवर्धन ने दी यह जानकारी

सबसे पहले किसे देंगे कोरोना वैक्‍सीन? डॉ. हर्षवर्धन ने दी यह जानकारी

सेहतराग टीम

जैसे-जैसे वैज्ञानिकों द्वारा कोरोना वैक्सीन को लेकर किए जा रहे ट्रायल की जानकारी सामने आ रही है, वैसे-वैसे कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों की उत्‍सुकता भी बढ़ रही है। लोगों के मन अब एक ही सवाल है कि कोरोना की वैक्सीन कब तक आएगी। हर कोई यही जानना चाह रहा है कि वैक्सीन कब तक तैयार होकर लोगों को मिलना शुरू होगी। इस बीच स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने हाल ही में बताया कि किन लोगों को कोरोना वायरस की वैक्‍सीन पहले दी जाएगी और क्‍यों?

पढ़ें- बंद कमरे में कोविड-19 का अधिक खतरा क्यों? वजह यह है

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बताया कि वैक्‍सीन के क्षेत्र में हम तेजी से काम कर रहे हैं। भारत वैक्‍सीन को बनाने में विश्‍व के किसी भी देश से पीछे नहीं हैं। अगले साल 2021 की शुरुआत में भारत में वैक्सीन लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। इसके अलावा उन्होंने बताया कि जब कोरोना वैक्‍सीन तैयार होकर आएगी, तो सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों और बुजुर्गों (65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों) को प्राथमिकता दी जाएगी।

हर्षवर्धन ने कहा कि अगले साल जुलाई-अगस्त तक 40-50 करोड़ खुराक उपलब्ध होंगी। इनके वितरण की भी पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई है। उन्होंने कहा, मौजूदा हालात और वायरस की मारक क्षमता को देखते यह निर्णय लिया गया है कि सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मी यानि कोरोना वॉरियर्स को टीका दिया जाएगा। इसके बाद 65 साल से अधिक आयु के लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। फिर 50-65 साल की आयु वाले लोगों को वैक्‍सीन दी जाएगी।

किसको पहले वैक्‍सीन दी जाएगी, इसका निर्णय कैसे लिया गया? इसके जवाब में हर्षवर्धन ने कहा कि यह विशेषज्ञों द्वारा वैज्ञानिक दृष्टिकोण से फैसला किया जा रहा है। हमने इसको लेकर पूरी योजना तैयार कर ली है। अगले साल मार्च-अप्रैल में हमें क्या करना है, हमने अभी से ही इसकी योजना बनानी शुरू कर दी है। साथ ही स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने हिदायत दी कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक बचाव ही सबसे अच्छा उपाय है। उन्होंने बताया कि लोगों को मास्‍क और शारीरिक दूरी को पूरा ध्‍यान रखना चाहिए। लगातार हाथ धोते रहना चाहिए। तभी इस जानलेवा वायस से बचा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें-

हिमांचल प्रदेश के एक गांव में एक व्यक्ति को छोड़कर सभी कोरोना संक्रमित

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।